प्रयागराज, 29 सितम्बर (हि.स.)। प्रादेशिक सेना के 75वें स्थापना दिवस समारोह के उपलक्ष्य में प्रयागराज स्टेशन की टीए बटालियन यानी 111 इन्फैंट्री बटालियन (प्रादेशिक सेना) कुमाऊं और 137 सीईटीएफ बटालियन (प्रादेशिक सेना) 39 गोरखा राइफल ने संयुक्त रूप से न्यू कैंट, प्रयागराज से चाकघाट, रीवा तक मोटर बाइक रैली आयोजित की।

रक्षा मंत्रालय प्रयागराज के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी एवं विंग कमांडर समीर गंगाखेडकर ने बताया कि राष्ट्रीय विकास में प्रादेशिक सेना के योगदान को उजागर करने के एक अभियान के हिस्से के रूप में इस कार्यक्रम में टीए इकाइयों के 30 से अधिक राइडर्स ने भाग लिया। जिन्होंने पर्यावरण में जागरूकता फैलाने और युवाओं को भारतीय सेना में शामिल होने और देश की सेवा करने के लिए प्रेरित करने के लिए 100 किलोमीटर से अधिक की यात्रा करके विभिन्न स्कूलों का दौरा किया। इसका उपयोग छात्रों को “स्वच्छ भारत अभियान“ में भाग लेने के लिए प्रेरित करने और “स्वच्छ और हरित भारत“ के लक्ष्य को प्राप्त करने में देश की मदद करने के अवसर के रूप में भी किया गया था। 4-5 अक्टूबर को एमएच और आर्मी पब्लिक स्कूल, प्रयागराज में एक रक्तदान शिविर और भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है।

भारतीय सेना में शामिल होकर राष्ट्र के रक्षक बनें

विंग कमांडर ने बताया है कि योग्य ऊमीदवारों को भारतीय सेना में करियर चयन करने के लिए ए.आर.ओ. अमेठी द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया। यह एक अनोखा कार्यक्रम था जिसके द्वारा निदेशक भर्ती कार्यालय अमेठी उम्मीदवारों तक साइकिल चलाकर पहुंचे। यह 124 किलोमीटर की साइकिल यात्रा अमेठी से प्रयागराज तक दुर्गम क्षेत्र के गांवों से होते हुए तय की गई तथा इस दौरान 1720 छात्रों जो कि श्रीरणंजय इंटर कॉलेज (थेघा), श्रीचंदिका इंटर कॉलेज (संदवा चंदिका), प्रताप बहादुर पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज (प्रतापगढ़), ग्राम विकास इंटर कॉलेज (देलहुपुर) तथा एनसीसी कैंप, ठाकुर हर नारायणसिंह डिग्री कॉलेज (प्रयागराज) के थे उन्हें प्रोत्साहित किया।

उन्होंने बताया कि योग्य ऊमीदवारों को गर्व तथा शौर्य के साथ राष्ट्र की सेवा करने एवं व्यक्तिगत विकास के अपार अवसरों का उत्कृष्ट भारतीय सेना में शामिल होकर लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया गया। छात्रों को अपने करियर का पहला कदम भारतीय सेना की वेबसाइट रवपदपदकपंदंतउल.दपब.पद पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त करके तथा आवेदन करने के लिए उत्प्रेरित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/पदुम नारायण

Updated On 29 Sep 2023 8:44 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story