अयोध्या, 29 सितम्बर (हि.स.)। डा. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल ने बताया कि अयोध्या में 11 नवम्बर को होने वाले दिव्य दीपोत्सव को लेकर पूरी दुनियां देख रही है। इसे सभी के कुशल प्रबंधन एवं सहयोग से विश्व कीर्तिमान बनाया जायेगा। शुक्रवार को दोपहर में विश्वविद्यालय के कौटिल्य प्रशासनिक भवन के सभागार में कुलपति प्रो0 गोयल ने स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों के साथ दीपोत्सव की तैयारियों को लेकर बैठक की।

बैठक में कुलपति ने बताया कि हम सभी सौभाग्यशाली है कि प्रभु श्रीराम नगरी अयोध्या के दीपोत्सव की चर्चा पूरी दुनियां में है। उत्तर प्रदेश शासन एवं जिला प्रशासन के समन्वय से विश्वविद्यालय सातवीं बार दीपोत्सव में 21 लाख से अधिक दीए प्रज्ज्वलित करने जा रहा है। छठवीं बार विश्व कीर्तिमान स्थापित करेगा। उन्होंने स्वयंसेवी संस्थाओं से कहा कि कर्मठ स्वयंसेवकों की सूची शीघ्र ही उपलब्ध करा दे। कुलपति ने कहा कि राम की पैड़ी सहित 47 घाटों पर 24 लाख दीए बिछाये जायेंगे। इसके लिए 25 हजार स्वयंसेवक तैनात किए जायेगे। आप सभी के सहयोग से पुनः गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड में नाम दर्ज कर अयोध्या को विश्व पटल पर स्थापित करेंगे।

बैठक में विश्वविद्यालय दीपोत्सव नोडल अधिकारी प्रो0 एसएस मिश्र ने बताया कि इस दीपोत्सव में स्वयंसेवी संस्थाओं की ओर होनहार स्वयंसेवकों की जरूरत है। तीन अक्टूबर तक स्वयंसेवी संस्थाएं सूची आनलाइन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इस बार स्वयंसेवकों को दिए जाने वाले आईडी कार्ड क्यूआर कोड से लैस होगा। इसमें डुप्लीकेसी नही हो पायेगी। सभी को पूरी तन्यमयता के साथ सहयोग करना होगा। बैठक में डाॅ0 विजयेन्दु चतुर्वेदी, डाॅ0 त्रिलोकी यादव, प्रोग्रामर रवि प्रकाश मालवीय सहित 33 स्वयंसेवी संस्थानों के पदाधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार /पवन पाण्डेय

/बृजनंदन

Updated On 29 Sep 2023 7:57 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story