- जर्मनी में विश्व चैम्पियनशिप में 64 वर्षीय मोहन पाराशर ने बजाया भारत का डंका

सीहोर, 4 फरवरी (हि.स.)। अगर आपकी इच्छाशक्ति मजबूत हो तो उम्र कोई मायने नहीं रखती। लगातार विश्व पटल पर क्षेत्र का नाम रोशन करने वाले 64 वर्षीय मोहन पाराशर ने न सिर्फ अपने सीहोर बल्कि पूरे देश का नाम रोशन जर्मनी में चमकाया है। दरअसल जर्मनी के पॉट्सडैम में जारी वेट लिफ्टिंग मास्टर्स विश्व चैम्पियनशिप का आयोजन किया जा रहा है। इस विश्व स्तरीय प्रतियोगिता में मोहन पाराशर ने 142 केजी वेट उठाकर गोल्ड हासिल किया। इस प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले वेट लिफ्टिर आगामी छह फरवरी को बिलकिसगंज पहुंचेंगे। जहां पर क्षेत्रवासियों के द्वारा भव्य स्वागत किया जाएगा। देश का नाम ऊंचा करने वाले वेट लिफ्टिर ने अपनी इस कामयाबी का श्रेय अपने परिवार वालों और दोस्तों को दिया है।

64 वर्षीय वेट लिफ्टिर मोहन पाराशर ने रविवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि जर्मनी में चल रही वेट लिफ्टिंग मास्टर्स विश्व चैम्पियनशिप में वह देश का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। उन्होंने 60 से 64 आयु वर्ग में एवं 89 किलोग्राम भार वर्ग में देश को पदक दिलाया है। मात्र 13 साल की आयु में जिले स्तर पहली बार भाग लिया तो गोल्ड जीता, जिससे उसका उत्साह बढ़ गया और पीछे मुड़ कर नहीं देखा। उसके बाद स्टेट लेवल फिर नेशनल लेवल और अब इंटरनेशनल लेवल पर गोल्ड हासिल किए।

उन्होंने बताया कि इससे पहले वह 2021 में आस्ट्रेलिया कामन वेल्थ से स्वर्ण, मार्च 2023 में न्यूजीलैंड के आकलैंड में मास्टर्स विश्व कप से गोल्ड के साथ ही कामन वेल्थ में गोल्ड के अलावा नवंबर में 2023 में ही ग्रीस के अथेंस से अंतरराष्ट्रीय मास्टर्स वेटलिफ्टिंग में भारत का स्वर्ण पदक दिला चुके हैं। अब जर्मनी में वेट लिफ्टिंग की विश्व चैम्पियनशिप से भारत को स्वर्ण पदक दिलाकर यह सिद्ध किया है कि वह आज भी चैम्पियन है।

पाराशर का मानना है कि अगर खेल के प्रति हौसला बुलंद हो तो आसानी से लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। युवाओं को हर खेल में पूरे हौसले के साथ मैदान में उतर कर मुकाबला करना चाहिए। कुछ करने और सफल होने की कोई उम्र नहीं होती। जिला मुख्यालय के समीपस्थ ग्राम बिलकिसगंज निवासी 64 वर्षीय वेट लिफ्टर ने इस बात को सच कर दिखाया है। उन्होंने मात्र 13 साल वेट लिफ्टिंग शुरू की। अब 64 की उम्र में लगातार इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक जीतकर एकबार फिर खुद को साबित करते आ रहे हैं।

एक दर्जन से अधिक गोल्ड हासिल किए

पूर्व में वेट लिफ्टर पाराशर को न्यूजीलैंड के आकलैंड में मास्टर्स विश्व कप वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता के लिए रवाना किया था। जिसमें शानदार प्रदर्शन करते हुए 60 से 64 आयु वर्ग के 89 किलोग्राम वर्ग में 140 किलोग्राम वजन उठाकर पहले ही दिन स्वर्ण पदक हासिल किया था। इस प्रतियोगिता में वह मध्य प्रदेश से एक मात्र खिलाड़ी के रूप में गए थे। जर्मनी से लौटने पर छह फरवरी को बिलकिसगंज में भव्य स्वागत किया जाएगा और उसके बाद आगामी दिनों में अखिल भारतीय विप्र समाज संयोजक मनोज दीक्षित मामा के द्वारा 11 फरवरी को उनका सम्मान किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/मयंक

Updated On 11 Feb 2024 9:24 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story