दिल्ली, 03 फरवरी (हि.स.)। खेल मंत्रालय ने शनिवार को बड़ा फैसला लेते हुए भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) को निलंबित कर दिया है। मंत्रालय ने यह फैसला समिति की ओर से चुनावी प्रक्रिया में अनियमितता पाए जाने के बाद लिया है। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि पिछली कार्यकारी समिति का कार्यकाल समाप्ति के दो माह बीतने के बाद चुनावों की घोषणा करना भारतीय पैरालंपिक समिति के संविधान और खेल संहिता का उल्लंघन है।

खेल मंत्रालय ने बताया कि पदाधिकारियों के कार्यकाल समाप्त होने के एक माह के भीतर चुनाव कराना अनिवार्य होता है लेकिन पीसीआई द्वारा आवश्यक निर्देशों का अनुपालन नहीं किया गया। अब 28 मार्च 2024 को समिति ने चुनाव लेने का जो निर्णय लिया है वह पूरी तरह से खेल संहिता का उल्लंघन है। चुनाव संचालन में जानबूझकर की गई देरी के कारण ही निलंबन का कदम उठाया गया है।

बता दें कि देश में पैरा-स्पोर्ट्स के लिए राष्ट्रीय खेल महासंघ (एनएसएफ) के रूप में मान्यता प्राप्त भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) का आखिरी चुनाव वर्ष 2019 के सितंबर माह में हुआ था। तब कानूनी जटिलताओं के कारण परिणाम अगले साल 31 जनवरी 2020 तक घोषित नहीं किया गया था। इसीलिए इस बार का चुनाव परिणाम फरवरी माह तक आ जाने चाहिए थे, जिसमें देरी हुई है।

हिन्दुस्थान समाचार / आकाश/प्रभात

Updated On 11 Feb 2024 9:24 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story