खूंटी, 2 जून (हि.स.)। जिले के विभिन्न प्रखंडों से आये 34 प्रशिक्षणार्थियों के एक माह का महिला दर्जी प्रशिक्षण का समापन बैंक ऑफ इंडिया, आर सेटी खूंटी में शुक्रवार को हुआ। प्रशिक्षण के दौरान जमशेदपुर से आयी प्रशिक्षिका अंजना देवी ने प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न प्रकार के वस्त्रों की कटिंग और सिलाई के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने शर्ट, पैंट, कुर्ता, पायजामा, ब्लाउज, नाइटी, पेटीकोट, फ्रॉक, के विभिन्न प्रकार की डिजाइन बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण निःशुल्क और आवासीय था और सभी प्रशिक्षुओं ने अपना भरपूर समय प्रशिक्षण में दिया।

क्षेत्र भ्रमण के लिए प्रशिक्षुओं को जेएसएलपीएस से जुड़े प्रशिक्षण संस्थान साही एक्सपोर्ट्स, कांठीटांड, रांची ले जाया गया, जहां उन्होंने वस्त्रों की कटिंग और सिलाई का व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त किया। अंत में प्रशिक्षण का मूल्यांकन एवं प्रमाणीकरण पीके सिंहदेव और विद्या रानी शुक्ला ने किया। उन्होंने प्रशिक्षुओं से व्यक्तिगत रूप से प्रशिक्षण के बारे में व्यावहारिक ज्ञान की जानकारी ली।

पाठ्यक्रम समन्वयक संजय कुमार ने प्रशिक्षण में प्रशिक्षणार्थियों को व्यवसाय से जुड़े पहलुओं से अवगत कराया। समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रखंड विकास पदाधिकारी खूंटी यूनिका शर्मा; निदेशक, आरसेटी खूंटी जशन कुजूर; डीपीएम जेएसएलपीएस गौरव जायसवाल; विनीता बरला उपस्थित थे। मुख्य अतिथि ने प्रशिक्षण के दौरान बने विभिन्न प्रकार के वस्त्रों को देख कर कहा कि ये बहुत ही अच्छा प्रशिक्षण था और महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए ऐसा प्रशिक्षण कार्यक्रम बहुत मददगार साबित होगा।

Updated On 2 Jun 2023 7:40 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story