बांदा, 28 मई (हि.स.) । जिला अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने केन नदी में स्थित बालू खदानों में अवैध खनन व ओवरलोडिंग वाहनों पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। उनकी गठित टास्क फोर्स की टीम द्वारा लगातार की जा रही कार्रवाई से बालू पट्टा धारकों पर हड़कंप मचा हुआ है। पिछले दो दिन के दौरान टास्क फोर्स ने ओवरलोडिंग के मामले में 29 वाहनों को पकड़कर सीज किया है। साथ ही बिना परिवहन परिपत्र के 11 वाहनों के खिलाफ थानों में अभियोग पंजीकृत कराया गया है।

जिले में बालू खदानों में अवैध खनन और अवैध परिवहन की शिकायतें मिलने के बाद डीएम ने टास्क फोर्स का गठन किया था। टास्क फोर्स द्वारा की जा रही कार्रवाई के बाद नतीजे भी सामने आ रहे हैं। जिससे साबित होता है कि बड़े पैमाने पर मुख्य सड़कों से ओवरलोडिंग वाहन गुजर रहे हैं। साथ ही बड़ी संख्या में ऐसे भी वाहन बालू ढो रहे हैं, जिनके पास वैद्य परिवहन प्रपत्र भी नहीं है।

टास्क फोर्स ने 26 व 27 मई की रात्रि में अभियान चलाकर कुल 29 वाहनों को अवैध परिवहन के आरोप में पकड़ कर संबंधित थाने की अभिरक्षा में दिया गया है। 11 वाहन बिना परिवहन पर पत्र के पकड़े जाने पर वाहन के चालक या स्वामी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया है।

बांदा तहसील में यह कार्रवाई खान अधिकारी बांदा, क्षेत्राधिकारी नगर व खान निरीक्षक द्वारा की गई है। इनके द्वारा मटौंध अछरोड रोड पर 04 एवं मटौंध गौरिहार रोड पर 10 वाहनों को अवैध परिवहन करते हुए पकड़ा गया है। इनमें से तीन वाहन बिना परिवहन प्रपत्र के पकड़े गए हैं। इसी प्रकार उप जिला अधिकारी बबेरू क्षेत्राधिकारी बबेरू द्वारा कुल 09 वाहन पकड़े गए हैं। इन्हें बबेरू थाने की अभिरक्षा में दिया गया है। यहां भी पांच वाहन बिना परिवहन प्रपत्र के पकड़े गए हैं।

इसी क्रम में उप जिला अधिकारी नरैनी व क्षेत्राधिकारी नरैनी ने तहसील क्षेत्र के अंतर्गत जांच करते हुए पांच वाहनों को अवैध परिवहन करते हुए पकड़ा है। इन्हें नरैनी थाना क्षेत्र की अभिरक्षा में दिया गया है। यहां पकड़े गए पांच वाहनों में तीन वाहन बिना परिवहन प्रपत्र के पकड़े गए हैं। उधर तहसील अतर्रा में उप जिला अधिकारी अतर्रा द्वारा एक वाहन अवैध परिवहन करते हुए पकड़ा गया है जिसे अतर्रा थाने की अभिरक्षा में दिया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल/दीपक/बृजनंदन

Updated On 28 May 2023 11:56 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story