गुरूग्राम वाटर सप्लाई व मेवात फीडर पाईप लाईन महत्वपूर्ण परियोजनाएं

27 साल बाद होगी 1504 क्यूसिक पानी की जरूरत

चंडीगढ़, 2 जून (हि.स.)। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गुरुग्राम वाटर सप्लाई एक महत्वपूर्ण परियोजना है, जिससे गुरुग्राम व मानेसर की वर्ष 2050 तक की आबादी के अनुमान को देखते हुए निर्बाध रूप से बेहतर पेयजल सप्लाई उपलब्ध होगी। मेवात फीडर पाइप लाइन परियोजना भी तैयार की गई है। इन परियोजनाओं पर 2267 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

मुख्यमंत्री शुक्रवार को चंडीगढ़ में रिमोडलिंग ऑफ गुरुग्राम वाटर सप्लाई के डिजाइन की अनुमति को लेकर सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में मेवात फीडर पाइपलाइन परियोजना के कन्सेप्ट को लेकर प्रेजेंटेशन प्रस्तुत कर विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पी सी मीणा ऑनलाइन जुड़े।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग 1517 करोड़ रुपए की गुरुग्राम वाटर सप्लाई परियोजना गुरूग्राम, मानेसर व बहादुरगढ़ की वर्ष 2050 की आबादी को फोकस रखकर तैयार की गई है। उस समय इन शहरों को लगभग 1504 क्यूसिक पानी की आवश्यकता होगी। गुरूग्राम वाटर सप्लाई परियोजना काकरोई से आरम्भ होगी और बसई में सम्पन्न होगी। लगभग 69 किलोमीटर लम्बी वाटर सप्लाई को पूर्ण रूप से कवर करके ले जाया जाएगा जिसमें माईल्ड स्टील पाइप का उपयोग किया जाएगा।

इस परियोजना को मई 2026 में पूरा कर लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन परियोजनाओं के शुरू होने से गुरुग्राम, मानेसर व मेवात के लोगों के लिए स्वर्णिम युग की शुरुआत होगी। इन परियोजनाओं के बन जाने से इस क्षेत्र के लोगों को निर्बाध पेयजल सप्लाई सुलभ हो जायेगी। उन्होंने कहा कि पानी के शोधन के लिए भी योजनाएं तैयार की गई हैं ताकि शोधित पानी का उपयोग उद्योगों एवं किसानों को भी सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में मिल सकेगा।

मेवात में होगी 390 क्यूसिक पानी की जरूरत

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेवात फीडर पाईप लाइन परियोजना पर लगभग 750 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस परियोजना को भी मेवात की आबादी वर्ष 2050 को मध्येनजर रखकर बनाया गया है। इसके माध्यम से लगभग 390 क्यूसिक पानी की आवश्यकता होगी और 150 से अधिक गांवों को पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पेयजल सुलभ होगा। उन्होंने बताया कि इस परियोजना पर भी जल्द ही कार्य शुरू किया जाएगा और मार्च 2027 तक पूरा कर लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेवात फीडर पाइप लाइन परियोजना तैयार कर विभाग ने फरवरी 2023 में स्वीकृत किया गया। लगभग 50 किलोमीटर लम्बाई की यह परियोजना झज्जर जिला के बादली से आरम्भ होगी और मेवात के गांव खोर बसई में सम्पन्न होगी। उन्होंने बताया कि इस परियोजना पर पावर हाउस का भी निर्माण किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनील

Updated On 2 Jun 2023 7:52 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story