हैदराबाद, 28 सितंबर (हि.स.)। भाग्यनगर गणेश उत्सव समिति के नेतृत्व में भव्य शोभा यात्रा के साथ गुरुवार को गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन संपन्न हुआ। भक्तों की भारी-भीड़ उमड़ने के मद्देनजर प्रशासन ने पहले से ही चाक-चौबंद व्यवस्था कर रखी थी। ताजा आंकड़े मिलने तक लगभग 70000 से अधिक गणेश मूर्ति का विसर्जन हो चुका है।

गणेश विसर्जन शोभा यात्रा के स्वागत कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में पहुंची केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति का स्वागत भाग्यनगर गणेश उत्सव समिति ने भव्य रूप से किया। हैदराबाद के मोजमजाही मार्केट के चौराहे पर हुई एक जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री निरंजन ज्योति ने कहा कि गणेश विसर्जन देश की एकता और अखंडता का प्रतीक है। इससे पहले केंद्रीय मंत्री ने पुराने शहर के भाग्यलक्ष्मी मंदिर का दौरा किया और दर्शन पूजन किया। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी वह सामूहिक गणेश विसर्जन में भाग ले चुकी हैं।

हैदराबाद पुलिस, हैदराबाद नगर निगम और अन्य विभागों का पिछले कुछ दिनों से समीक्षा बैठकों का दौर जारी रहा। विसर्जन जुलूस मार्ग पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए बड़े पैमाने पर पुलिस कर्मियों की तैनाती हुई। प्रशासन द्वारा जगह-जगह बैरिकेट्स लगाये गए हैं। इसी क्रम में गुरुवार को राज्य के मंत्रियों ने विसर्जन की तैयारियों का निरीक्षण किया।

मंत्री तलसानी श्रीनिवास यादव एवं गृह मंत्री मुहम्मद महमूद अली ने कहा कि हैदराबाद में गणेश विसर्जन को विधिवत एवं शांतिपूर्ण रूप से संपन्न कराने के लिए सारे विभागों और आयोजक गणेश उत्सव कमेटी का पूर्ण सहयोग के लिए आभार जताया। इस गणेश जुलूस के दौरान निर्बाध पेयजल एवं बिजली आपूर्ति, विसर्जन स्थलों पर आवश्यक संख्या में क्रेन का और शांति व्यवस्था बनाए रखना का प्रबंध की भी सराहना की।

उन्हों ने कहा कि कल सवेरे तक छोटे-मोटे मूर्तियों का भी विसर्जन जारी रहेगा उन्होंने कहा कि कोई अप्रिय घटना नहीं घटी है।आज शाम को तेज बारिश के बावजूद भक्तों की भीड़ उमड़ी थी। इस बीच गणेश विसर्जन पर हैदराबाद मेट्रो रेल की विशेष सेवाएं रात 1:00 बजे तक संचालित किए जा रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/नागराज/प्रभात

Updated On 29 Sep 2023 12:03 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story