भुवनेश्वर, 12 अप्रैल (हि.स.)। राज्य में तापमान लगातार बढ़ने के कारण लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में पंचायतीराज विभाग राज्य के विभिन्न हिस्सों में पेय जल व अन्य समस्याओं के समाधान के लिए कदम उठा रहा है ।

राज्य के पंचायतीराज मंत्री प्रदीप कुमार अमात ने यहां पत्रकारों को बताया कि गर्मी के कारण लोगों को आ रही दिक्कतों को लेकर उनके विभाग ने अपनी तैयारी प्रारंभ कर दी है । लोगों के पेयजल की समस्या का समाधान करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। जिन गांवों में पेयजल की समस्या है, वहां आवश्यक होने पर चापांकल लगाने की व्यवस्था की जा रही है। अधिशासी अभियंता की सिफारिश के बाद जिलाधिकारी चापांकल लगाने की मंजूरी दे सकते हैं। पंचायत स्तर पर यात्रियों व राहगीरों को पेय जल उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है ।

उन्होंने बताया कि जिन गांवों में चापांकल और पेयजल के स्रोत खराब हैं, वहां युद्ध स्तर पर मरम्मत का कार्य करने के निर्देश दिये गये हैं। खराब पड़े चांपाकल व अन्य पेय जल स्रोतों की मरम्मत करने के लिए सुपरिटेंडेंट इंजीनियर 50 हजार रुपये तक की राशि खर्च कर सकते हैं। इससे अधिक खर्च होने पर उन्हें जिलाधिकारी से अनुमति लेनी पड़ेगी। जिला स्तर की किसी प्रकार की समस्या का जिला स्तर पर ही समाधान किया जा सके, इसके प्रावधान किये गए हैं। उन्होंने कहा कि दूरदराज के इलाकों में पानी टैंकर से पहुंचाने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं।

हिन्दुस्थान सामाचार/ समन्वय/दधिबल

Updated On 12 April 2023 5:42 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story