तमिलनाडु , 4 जुलाई (हि.स.)। राजीव गांधी गवर्नमेंट जनरल हॉस्पिटल, चेन्नई के चिकित्सकों की लापरवाही के कारण रविवार को एक डेढ़ वर्षीय बच्चे का दाहिना हाथ काट दिया गया। बताया जा रहा है कि बच्चे में गैंग्रीन (सड़ाव) विकसित हो गया था। अस्पताल प्रबंधन ने एक बयान में कहा कि मामले में एक जांच समिति गठित की गई है और रिपोर्ट सरकार को सौंपी जाएगी।

माता-पिता के अनुसार, 29 जून को एक स्टाफ नर्स द्वारा दाहिने हाथ में गलत तरीके से इंट्रावेनस कैनुला डालने के तुरंत बाद लड़का दर्द से कराह रहा था। माता-पिता का कहना है कि आसपास की त्वचा लाल हो गई थी उन्होंने आरोप लगाया कि जब ड्यूटी पर तैनात नर्स से संपर्क किया गया तो उसने अपनी कुर्सी से हिली तक नहीं। रविवार को एग्मोर के सरकारी बाल स्वास्थ्य संस्थान में बच्चे के हाथ की सर्जरी की गई। इसके बाद, माता-पिता ने डॉक्टरों, नर्सों और अस्पताल प्रबंधन को जानकारी दी गई तो कोई ध्यान नहीं दिया गया।

बच्चे के माता पिता भटकते रहे। बाद में बच्चे की दोबारा सर्जरी की गई और उसके कुछ दिनों बाद एक स्टाफ नर्स ने लड़के के दाहिने हाथ पर एक इंट्रावेनस कैनुला लगाई जिसके बाद बच्चा दर्द से रोने लगा। बच्चे की मां का कहना है कि बच्चे की उंगलियों के सिरे काले पड़ गए थे और उसका रंग पूरी बांह पर फैल गया था। “मैं शनिवार को बच्चे को डॉक्टर के पास ले गया, जिन्होंने स्कैन कराने का सुझाव दिया। बाद में, कर्मचारियों ने मुझे बताया कि उसकी जान बचाने के लिए हाथ (दाएं) को काटना होगा, ”अजीसा ने कहा। बच्चे की मां बाप इलाज के लिए रामनाथपुरम जिले से चेन्नई स्थानांतरित करवा कर आए थे।

बता दें कि दंपति सड़क किनारे चाय नाश्ता की दुकान चला कर अपना जीवन यापन करते हैं।

उधर, अस्पताल प्रबंधन ने इस मामले में बताया कि “बच्चे के दाहिने हाथ में एक तीव्र थ्रोम्बोटिक प्रकरण विकसित हुआ और आपातकालीन उचित हस्तक्षेप के बावजूद, थ्रोम्बोसिस तेजी से बढ़ता गया जिसके परिणामस्वरूप एक हाथ शिकार हो गया था। बच्चे की जान बचाने के लिए तत्काल सर्जिकल प्रक्रिया की गई।

डेढ़ साल के बच्चे की चिकित्सा में की गई लापरवाही के मामले तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री , एम सुब्रमण्यम ने कहा कि एक जांच टीम गठित की गई है और लापरवाही की पुष्टि होने पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोई भी डॉक्टर या स्टाफ नर्स जानबूझकर किसी मरीज को नुकसान नहीं पहुंचा सकता है। इस बीच, एडीएमके पार्टी के नेता पलानीस्वामी ने कहा,“डेढ़ साल के बच्चे का हाथ काट दिया गया है। सरकार को परिवार को उचित मुआवजा देना चाहिए। मुख्यमंत्री को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि स्वास्थ्य विभाग में ऐसी गलतियां दोबारा न हों।”

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ आर. बी. चौधरी/प्रभात

Updated On 4 July 2023 12:48 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story