बाल मजदूरी खत्म करने और उनके पुनर्वास पर वर्कशाप का हुआ आयोजन

चंडीगढ़, 1 जून (हि.स.)। पंजाब की सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डा. बलजीत कौर ने कहा कि बाल मजदूरी आधुनिक समाज के माथे पर एक कलंक है। इस समाप्त करने के लिए राज्य सरकार प्राथमिकता से कार्य कर रही है।

बाल विकास मंत्री गुरुवार को यहां सेक्टर-26 में स्थित महात्मा गांधी राज्य स्तरीय लोक प्रशासन संस्थान में विकास विभाग और निजी संस्था बचपन बचाओ आंदोलन (बीबीए) के सहयोग से बाल मजदूरी को खत्म करने और इन बच्चों के पुनर्वास पर एक दिवसीय वर्कशाप में संबोधित कर रही थीं। मंत्री कौर ने कहा कि पंजाब सरकार बाल मजदूरी, जबरन मजदूरी और तस्करी को खत्म करने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष बाल मजदूरी के खिलाफ कार्रवाई महीना 1 जून से 30 जून तक मनाया जाएगा। इस वर्कशाप का उद्देश्य विभिन्न विभागों के भागीदारों को साझे रूप में काम करने के लिए तैयार करना है ताकि छापों के दौरान उनकी भूमिका और जिम्मेदारियों को स्पष्ट हो और बच्चों को बचाया जा सके।

डाॅ. बलजीत कौर ने सभी हिस्सेदारकों से अपील की कि वह सक्रिय रूप से न्याय की पैरवी करने, शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण के माध्यम से बाल श्रम में शामिल सभी बच्चों को मुख्यधारा में लाना सुनिश्चित करें। सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग की डायरेक्टर माधवी कटारिया ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्कशाप का उद्देश्य बाल मजदूरी कर रहे बच्चों को मुक्त करवाने के लिए छापेमारी करने और उनके पुनर्वास के लिए सरकार की तरफ से किए जाते प्रयास संबंधी सभी भागीदारों को अवगत करवाना था। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के बाल मजदूरी रोकने के दिशा-निर्देशों और निर्णयों की पालन करने को कहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनील /सुनील

Updated On 1 Jun 2023 7:34 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story