रायपुर, 5 जुलाई (हि.स.)। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम कार्यस्थलों पर कोरोना अनुकूल व्यवहार सुनिश्चित करने प्रदेश भर के रोजगार सहायकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव के निर्देश पर राज्य मनरेगा कार्यालय द्वारा योजना के अंतर्गत कार्यरत 9240 ग्राम रोजगार सहायकों के ऑनलाइन प्रशिक्षण की कार्ययोजना तैयार की गई है।

ठाकुर प्यारेलाल राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान, निमोरा (एसआईआरडी) द्वारा 6 जुलाई से 19 जुलाई के बीच अलग-अलग ऑनलाइन सत्रों में रोजगार सहायकों के प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। एसआईआरडी ने सभी जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को परिपत्र के माध्यम से प्रशिक्षण के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

ग्राम रोजगार सहायकों को कोविड अनुकूल व्यवहार के प्रशिक्षण से मनरेगा कार्यस्थलों में संक्रमण से बचने जरूरी सावधानियों और उपायों को लागू करने में सहायता मिलेगी। वे मनरेगा श्रमिकों को इस बारे में बेहतर ढंग से सेन्सिटाइज कर पाएंगे। राज्य मनरेगा कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान के माध्यम से कोविड अनुकूल व्यवहारों पर रोजगार सहायकों के लिए 6 जुलाई से 19 जुलाई तक व्ही.सी. नेटवर्क व लिंक के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए प्रत्येक जिले के लिए अलग-अलग तिथि एवं समय निर्धारित किया गया है।

ऐसे प्रतिभागी जो किसी केन्द्र में नहीं बैठ पा रहे हैं और जो मोबाइल, डेस्कटॉप या लेपटॉप के माध्यम से प्रशिक्षण में शामिल होंगे, उनके लिए निर्धारित प्रशिक्षण तिथि से एक दिन पहले ऑनलाइन-लिंक भेजने की व्यवस्था भी की गई है। प्रशिक्षण की मॉनिटरिंग के लिए इसमें शामिल प्रतिभागियों की सूची प्रशिक्षण के बाद एसआईआरडी को उपलब्ध कराने के निर्देश भी सभी जिलों को दिए गए हैं।


रायपुर एवं बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के रोजगार सहायकों को 6 जुलाई को सुबह 11 बजे से तथा गरियाबंद एवं महासमुन्द के रोजगार सहायकों को दोपहर ढाई बजे से प्रशिक्षण दिया जाएगा। 7 जुलाई को सुबह 11 बजे से धमतरी व दुर्ग, 8 जुलाई को सुबह 11 बजे से बेमेतरा और बालोद, 9 जुलाई को सुबह 11 बजे से राजनांदगांव, 12 जुलाई को सुबह 11 बजे से कबीरधाम व बस्तर तथा दोपहर ढाई बजे से कोण्डागाँव, नारायणपुर व काँकेर जिले में पदस्थ ग्राम रोजगार सहायकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर पर 13 जुलाई को सुबह 11 बजे से दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर व सरगुजा तथा दोपहर ढाई बजे से सूरजपुर व बलरामपुर-रामानुजगंज, 15 जुलाई को सुबह 11 बजे से कोरिया व जशपुर एवं दोपहर ढाई बजे से बिलासपुर व मुंगेली, 16 जुलाई को सुबह 11 बजे से रायगढ़ और दोपहर ढाई बजे से जाँजगीर-चाम्पा तथा 19 जुलाई को सुबह 11 बजे से गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही व कोरबा जिले के प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ गायत्री प्रसाद

Updated On 22 March 2023 12:32 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story