जयपुर, 29 सितंबर (हि.स.)। पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने शुक्रवार सुबह राजस्थान पुलिस अकादमी में कांस्टेबल रिक्रूट बैच संख्या 94 के प्रशिक्षु कांस्टेबल की दीक्षांत परेड समारोह में परेड की सलामी ली। परेड का नेतृत्व कांस्टेबल श्यामलाल ने किया।

मिश्रा ने इन कांस्टेबल से विधिक परिधि में रहकर एवं पुलिस के दायित्वों को निभकर आमजन के सेवा करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पुलिस का कार्य अत्यंत चुनौतिपूर्ण होता है और यह चुनौतियां निरन्तर बढ़ रही है। उन्होंने सभी प्रशिक्षुओं से पूर्ण निष्ठा और ईमानदारी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने इस अवसर पर प्रस्तुत उत्कृष्ट परेड की सराहना भी की।

डीजीपी मिश्रा ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षु कांस्टेबल को इनडोर प्रशिक्षण में भारतीय संविधान, मानवाधिकार, पुलिस संगठन आदि की जानकारी देने के साथ ही व्यक्तिगत विकास के संबंध में गहन प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही पुलिस कार्यप्रणाली, कानून व्यवस्था व सेवा नियमों की जानकारी तथा कंप्यूटर तथा सीसीटीएनएस का सैद्धांतिक एवं व्यावहारिक प्रशिक्षण भी दिया गया। शारीरिक प्रशिक्षण में परेड, फील्ड क्राफ्ट एवं हथियारों की जानकारी देने के साथ ही उनके उपयोग का प्रशिक्षण भी किया गया। सामाजिक सरोकारों से जोड़ने के लिए विद्यार्थियों से संवाद करवाने के साथ-साथ बालकों व महिलाओं से जुड़े विभिन्न सामाजिक एवं गैर सरकारी संस्थाओं का भ्रमण भी करवाया गया।

महानिदेशक ने श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रशिक्षुओं को सम्मानित किया। उन्होंने आउटडोर में बेस्ट श्यामलाल, कम्प्यूटर प्रशिक्षण में नरेंद्र कुमार मीणा, निशानेबाजी में श्यामलाल, इनडोर में पूजा व ओवरआल बेस्ट बाड़मेर की पूजा को सम्मानित किया। उल्लेखनीय है कि परेड कमांडर प्रशिक्षु कांस्टेबल पूर्व में सेना में कारगिल युद्ध व आइएमए में प्रशिक्षक के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

डीजीपी ने इन्हें प्रशिक्षण देने वाले प्रशिक्षकों को इनडोर में सुंदरलाल, आउटडोर में राजेन्द्र प्रसाद, कोर्स डायरेक्टर आउटडोर कम्पनी कमांडर वीणा व कैलाश चंद्र, सब इंस्पेक्टर रामप्रसाद हेड कांस्टेबल सुरेंद्र, राजस्थान स्टेट ओपन शूटिंग में पदक विजेता हेड कांस्टेबल रेखा मीणा एवं बरसात में भीगते हुए ट्रैफिक संभालती कांस्टेबल प्रियंका को भी सम्मानित किया।

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस एवं निदेशक राजस्थान पुलिस अकादमी पी रामजी ने अपने स्वागत उद्बोधन दिया और दीक्षांत परेड के संबंध में प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि 24 महिलाओं सहित कुल 125 प्रशिक्षु कांस्टेबल के इस बैच को 36 सप्ताह का प्रशिक्षण दिया गया है। आरपीए उप निदेशक प्रदीप मोहन शर्मा ने प्रशिक्षुओं को शपथ दिलाई। इस अवसर पर प्रशिक्षणार्थियों द्वारा प्रस्तुत जिप ड्रिल, पाइप बैंड, कमांडो सहित डेमो की उपस्थित दर्शकों ने करतल ध्वनि से सराहना की।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

Updated On 29 Sep 2023 7:09 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story