- भारत ने पाकिस्तान को फ़ाइनल में 2-1 से हरा कर चौथी बार जीता खि़ताब

चंडीगढ़, 2 जून (हि.स.)। भारतीय जूनियर हॉकी टीम ने ओमान के सालाह शहर में खेले गए हॉकी जूनियर एशिया कप में खि़ताबी जीत हासिल की है। बीती रात खेले गए फ़ाइनल मैच में पाकिस्तान को 2-1 से हराकर भारत ने चौथी बार जूनियर एशिया कप जीता। भारत अब तक सबसे अधिक (चार बार) यह टूर्नामेंट जीतने वाला मुल्क बन गया है। इससे पहले भारत ने 2015, 2008 और 2004 में जूनियर एशिया कप जीता था।

पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने इस खि़ताबी जीत पर पूरी भारतीय टीम को मुबारकबाद देते हुए कहा कि खिलाड़ियों ने शानदार खेल का प्रदर्शन कर देश को गौरवान्वित किया है। हॉकी खेल के इस जूनियर मुकाबले में भारतीय टीम की इस जीत से स्पष्ट है कि भारत का हॉकी में भविष्य सुरक्षित हाथों में है। उन्होंने कहा कि यह टीम के साझा प्रयासों की जीत है और हर खिलाड़ी ने बेहतर प्रदर्शन दिखाया है। पूरे टूर्नामेंट में भारतीय टीम का प्रदर्शन प्रशसंनीय रहा है। मीत हेयर ने भारतीय टीम को इस साल दिसंबर महीने कुआला लम्पुर में खेले जाने वाले जूनियर विश्व कप के लिए भी शुभकामनाएं देते हुए आशा जताई कि भारतीय टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी।

उल्लेखनीय है कि सालाह में खेले गए जूनियर एशिया कप में भारतीय टीम ग्रुप स्टेज में चार मैचों में 10 अंकों के साथ पूल ‘ए’ में पहले स्थान पर रही। सेमी फ़ाइनल मैच में दक्षिण कोरिया को 2-1 से हराया था। फ़ाइनल में पाकिस्तान के खि़लाफ़ 2-1 की जीत हासिल की। भारत की तरफ से अंगद सिंह ने 13वें और अरायजीत सिंह हुन्दल ने 20वें मिनट में फील्ड गोल किये। टूर्नामेंट में अरायजीत सिंह हुन्दल आठ गोल दागकर सेकेंड टॉप स्कोरर रहा। भारत का गोल कीपर एच.एस. मोहित टूर्नामेंट को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर घोषित किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार / संजीव/प्रभात

Updated On 2 Jun 2023 7:46 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story