भोपाल, 29 सितंबर (हि.स.)। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मध्यप्रदेश के तीन व्यक्तियों को राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार प्रदान किए। उन्होंने शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में वर्ष 2021-2022 के लिए भोपाल की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. इंदिरा बर्मन और स्वयंसेवक अक्षिता शर्मा तथा जबलपुर के स्वयंसेवक अंकित लखेड़ा को सम्मानित किया। यह जानकारी जनसम्पर्क अधिकारी जकिया रूही ने दी।

उन्होंने बताया कि केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय द्वारा स्थापित राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार प्रतिवर्ष राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवकों, कार्यक्रम अधिकारियों, राष्ट्रीय सेवा योजना इकाइयों और विश्वविद्यालयों को उनके स्वैच्छिक सेवा योगदान को मान्यता देने के लिए प्रदान किया जाता है।

उन्होंने बताया कि उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान भोपाल की राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी डॉ. इंदिरा बर्मन के नेतृत्व में महाविद्यालय की एनएसएस इकाई ने 4482 पौधे लगाए। इनकी इकाई ने नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में 2903 लोगों की जांच करवाई और आठ रक्तदान शिविर आयोजित किए हैं, जिनमें 1118 यूनिट रक्त दान किया गया। इन्होंने झुग्गी-झोपड़ी के बच्चों को मुफ्त शिक्षा, कोविड-19 महामारी के दौरान राहत अभियान और उज्ज्वला योजना, प्रधान मंत्री जन धन योजना, प्रधान मंत्री जीवन बीमा योजना, कैशलेस इंडिया, डिजिटल साक्षरता जैसी योजनाओं को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

सरोजिनी नायडू शासकीय कन्या स्नातकोत्तर स्वायत्त महाविद्यालय भोपाल की राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवक अक्षिता शर्मा ने 180 पौधे लगाए हैं और रक्तदान शिविरों में रक्तदान करने के लिए लोगों को प्रेरित किया है। उन्होंने अन्य स्वयंसेवकों के साथ अनाथालयों और अस्पतालों में भोजन के पैकेट वितरित किए। उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान की हैं, जहां उन्होंने गांवों में टीकाकरण अभियान पर जागरूकता अभियान का नेतृत्व किया, रानी कमलापति स्टेशन भोपाल में विशेष श्रमिक ट्रेन में मास्क और भोजन वितरित किया, मास्क सिलने के ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया।

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर में विश्वविद्यालय प्रबंधन विभाग के राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवक अंकित लखेड़ा ने पल्स पोलियो, अंग दान, डिजिटल साक्षरता, वयस्क साक्षरता, एचआईवी/एड्स जागरूकता आदि जैसे विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से भाग लिया। उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान की हैं और उनकी निस्वार्थ सेवा के लिए उन्हें जबलपुर जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वॉरियर्स अवार्ड 2020 प्राप्त हुआ है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/प्रभात

Updated On 29 Sep 2023 11:57 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story