- सार्थक एप से उपस्थिति सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

भोपाल, 2 जून (हि.स.)। आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रामकिशोर 'नानो' कावरे ने शुक्रवार को बालाघाट में आगामी 21 जून को होने वाले 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने बैठक में योग दिवस पर अधिक से अधिक जन-भागीदारी पर जोर दिया।

राज्य मंत्री कावरे ने जिले में पदस्थ विभागीय अधिकारियों से कहा कि जन-सामान्य को स्वस्थ जीवन-शैली के लिये योग के महत्व के बारे में निरंतर बताया जाना चाहिये। बैठक में बताया गया कि सामूहिक योगाभ्यास के लिये जिले में स्थानों का चयन कर लिया गया है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम वसुधैव कुटुम्बकम के लिये योग'' रखी गई है।

विभागीय योजनाओं की समीक्षा

आयुष राज्य मंत्री ने विभागीय योजनाओं की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले में आयुष विभाग के अमले की उपस्थिति सार्थक एप से सुनिश्चित की जाये। बैठक में बताया गया कि जिले में अब तक 46 स्थान पर आयुष हेल्थ वेलनेस सेंटर खोले जा चुके हैं। आयुष ग्राम में संचालित गतिविधियों की समीक्षा भी की गई।

राज्य मंत्री ने कहा कि आयुष ग्राम में प्रत्येक ग्रामीण का स्वास्थ्य परीक्षण और सर्वे कर डाटाबेस तैयार किया जाये। ग्रामीणों को अपने आवासीय परिसर में हर्बल गार्डन लगाने के लिये जागरूक किया जाये। उन्हें औषधीय पौधों के महत्व के बारे में जानकारी दी जाये। राज्य मंत्री कावरे ने जिले में देवारण्य योजना की प्रगति की भी समीक्षा की।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

Updated On 2 Jun 2023 7:46 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story