पलामू, 29 सितंबर (हि.स.)। डालटनगंज शहर के न्यू टाउन हॉल में शुक्रवार को झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी (जेएसएलपीएस) अंतर्गत उत्तरी कोयल फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड की चतुर्थ वार्षिक आम सभा का आयोजन किया गया। सांसद विष्णु दयाल राम, डालटनगंज विधायक आलोक चौरसिया, पांकी विधायक कुशवाहा शशि भूषण मेहता, छतरपुर विधायक पुष्पा देवी, सहायक समाहर्ता रवि कुमार ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम की शुरुआत की।

सांसद ने कहा कि उत्तरी कोयल कंपनी द्वारा विगत 4 वर्षों में 5 करोड़ का आय-व्यय किया गया है, जो सराहनीय है। उन्होंने अपने सुझाव में बकरी पालन को बढ़ाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से लगातार एफपीओ बढ़ाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। यह कंपनी ग्रामीण महिलाओं द्वारा संचालित है, जो सुखद अहसास कराती है। उन्होंने पारंपरिक एवं गैर पारंपरिक तरीके से हॉर्टिकल्चर, रेशम खेती पर भी विशेष ध्यान देने पर बल दिया।

सहायक समाहर्ता रवि कुमार ने कहा कि इस समूह में 13000 महिलाएं शामिल हैं। उत्तरी कोयल फार्मर कंपनी की स्थापना वर्ष 2019 में हुआ था, तब से कम्पनी मुर्गी, चूजा, खस्सी, लाह, उपकरण, पशुधन की दवा, लेमन ग्रास व्यापार का काम कर रही है। इससे ग्रामीण क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियां बढ़ेगी और हर सदस्य का कुछ न कुछ सहयोग प्राप्त होगा। इस उत्पादक कंपनी में कुल 9823 शेयर धारक जुड़े हैं। उन्होंने मौके पर मौजूद सभी दीदियों को कहा कि लक्ष्य की पूर्ति के लिए आप सभी को जिला प्रशासन तथा जेएसएलपीएस द्वारा पूरा सहयोग मिलेगा।

कंपनी के विस्तार के लिए सहायक समाहर्ता ने कहा कि अपने उत्पाद को सही बाजार तक पहुंचाने, सही मूल्य प्राप्त करने, हर महिला की वार्षिक आमदनी ज्यादा से ज्यादा रुपये कमाई करने का लक्ष्य रखें। इससे कंपनी का वार्षिक टर्नओवर भी काफी अच्छा रहेगा।

जेएसएलपीएस के डीपीएम बिमलेश शुक्ला ने कंपनी की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने जोहार से जुड़ी योजनाएं, आउटपुट इनपुट के बारे में प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि वर्ल्ड बैंक संगोष्ठीत जोहर परियोजना का क्रियान्वयन पलामू जिले के तीन प्रखंडो और लातेहार के चार प्रखंडो से कुल उत्पादक समूह 301 है, जिसमे 9823 सदस्य है।

कार्यक्रम के दौरान एफपीसी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से आय व्यय, ऑडिट रिपोर्ट, आने वाले समय में कंपनी में किये जाने वाले कार्याे को विस्तार से बताया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

Updated On 29 Sep 2023 8:08 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story