इस्लामाबाद, 1 जून (हि.स.)। आर्थिक बदहाली और राजनीतिक उठापटक से गुजर रहे पाकिस्तान के लिए गुरुवार का दिन थोड़ी राहत देने वाला रहा, यह राहत प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सरकार द्वारा पेट्रोल की कीमतों में 8 रुपये और डीजल के दाम में 5 रुपये प्रति लीटर की कटौती के रूप में सामने आई। पाकिस्तानी वित्त मंत्री इशाक डार ने इस कटौती का ऐलान राष्ट्रीय टेलीविजन पर किया।

हालांकि इस 8 रुपये प्रति लीटर की कटौती के बावजूद पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 262 रुपये प्रति लीटर है। इस बीच, डीजल की नई कीमत 5 रुपये कम करने के बाद 253 रुपये प्रति लीटर हुई है। ये कीमतें आज रात 12 बजे से प्रभावी होंगी और अगले पखवाड़े तक अपरिवर्तित रहेंगी। पाकिस्तानी सांख्यिकी ब्यूरो ने गुरुवार को बताया कि देश में वार्षिक मुद्रास्फीति मई में साल-दर-साल बढ़कर 37.97 प्रतिशत हो गई है। मुद्रास्फीति का वर्तमान दर पाकिस्तान के इतिहास में रिकॉर्ड स्तर पर है।

पाकिस्तानी वित्त मंत्री इशाक डार ने कहा कि मई में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश: 20 रुपये और 35 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई थी। पाकिस्तान सरकार की यह घोषणा ऐसे समय में आई है जब पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के कारण लोगों पर महंगाई का बोझ बढ़ रहा है। इस साल की शुरुआत में पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 282 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई थी। पाकिस्तान की अवाम पहले से ही कमरतोड़ महंगाई का सामना कर रही है। आयात प्रतिबंध लगने के कारण पाकिस्तान में कई जरूरी चीजों की कमी बनी हुई है।

पाकिस्तान को वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों में हालिया गिरावट से कुछ राहत मिली है, लेकिन रुपये में गिरावट के कारण सरकार को कीमतों को नीचे रखने में अभी भी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। तेल बेचने वाली कंपनियों ने अनुमान लगाया था कि डीजल और पेट्रोल की कीमतों में प्रति लीटर 5 रुपये की गिरावट आने की संभावना है।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी/प्रभात

Updated On 1 Jun 2023 11:05 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story