नई दिल्ली, 26 सितंबर (हि.स.)। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को बताया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 29 सितम्बर को विंटर एक्शन प्लान की घोषणा करेंगे। उन्होंने कहा कि सर्दियों में होने वाली प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए दिल्ली सरकार 15 फोकस बिंदुओं पर विंटर एक्शन प्लान बना रही है। इसके लिए दिल्ली सचिवालय में संबंधित 28 विभागों के साथ 14 सितंबर को संयुक्त बैठक की गई।

बैठक में पर्यावरण विभाग, डीपीसीसी, विकास विभाग, दिल्ली कैंटोनमेंट बोर्ड, सीपीडब्लूडी, डीडीए, दिल्ली पुलिस, डीटीसी, राजस्व विभाग, डीएसआईआईडीसी , शिक्षा विभाग , डीएमआरसी , पीडब्लूडी , ट्रांसपोर्ट विभाग, एनएचएआई, दिल्ली जल बोर्ड, डूसिब और एनडीएमसी आदि विभागों के अधिकारी शामिल थे। सभी विभागों को 25 सितम्बर तक पर्यावरण विभाग को विंटर एक्शन प्लान के तहत विस्तृत कार्ययोजना सौंपने के निर्देश दिए गए थे।

गोपाल राय ने बताया कि सुझावों एवं रिपोर्ट के आधार पर विंटर एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है। इस विंटर एक्शन प्लान को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 29 सितंबर को दिल्ली के लोगों के सामने रखेंगे। उसके बाद सभी विभागों के साथ सर्दियों में होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए काम करेंगे।

गोपाल राय ने आगे कहा कि सभी निर्माण कार्य सें संबंधित एजेंसियों को धूल प्रदूषण से संबंधित नियमों का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया गया है। पिछली बार निर्माण कार्य से जुड़ी सभी एजेंसियों के साथ मिलकर धूल प्रदूषण को कम करने के लिए काम किया था। इस बार भी हम सभी एजेंसियों से अपील करते हैं कि धूल प्रदूषण से संबंधित नियमों का कड़ाई से पालन करें। निर्माण कार्य से संबंधित जो एजेंसी नियमों का पालन नहीं करेंगी, उन पर कार्रवाई की जाएगी।

राय ने आगे बताया कि इस बार प्रदूषण को कम करने के लिए हॉटस्पॉट पर विशेष निगरानी की जाएगी और 13 हॉटस्पॉट के लिए अलग-अलग कार्ययोजना बनाई जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ अश्वनी/दधिबल

Updated On 26 Sep 2023 7:30 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story