बेगूसराय, 02 जून (हि.स.)। डीएम रोशन कुशवाहा ने आज कारगिल विजय भवन में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज-2 के तहत अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई के निर्माण कार्य की समीक्षा की। बैठक में सभी अधिकारियों को कार्य में प्रगति लाने के लिए गंभीरता पूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए गए।

प्रखंड वार अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई निर्माण में अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए डीएम ने सभी संबंधित पदाधिकारियों को निर्धारित लक्ष्य हासिल करने में व्यक्तिगत रूचि लेते हुए गंभीरता से कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस अभियान की सफलता के लिए अपेक्षित कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा नियमानुकुल कार्रवाई की जाएगी।

डीएम ने भूमि का एनओसी प्राप्त पंचायतों में अविलंब कार्य पूरा करने का निर्देश देने के साथ ही एनओसी प्राप्त अत्यधिक गहरे स्थल की भराई के लिए विभिन्न विकल्पों एवं प्रावधानों पर विमर्श करते हुए आवश्यक निर्देश दिया। अपशिष्ट प्रसंस्करण ईकाईयों के निर्माण में अंचल स्तर से एनओसी प्रदान करने की धीमी गति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि 17 ग्राम पंचायतों में एनओसी प्राप्त स्थल विवादित और अत्यधिक गहरा है, जो चिंतनीय है।

इससे पूर्व डीडीसी सुशांत कुमार ने लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज-1 के तहत किए गए कार्यों के स्थायित्व के लिए व्यवहार परिवर्तन की दशा में कार्य करने तथा फेज-2 के तहत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई निर्माण की आवश्यताओं एवं महत्ता पर व्यापक जानकारी साझा की। उन्होंने अपशिष्ट प्रसंस्करण ईकाई के निर्माण के निर्धारित लक्ष्यों को समयबद्ध तरीके से हासिल करने का निर्देश दिया।

जिला के 217 पंचायतों में से वित्तीय वर्ष 2020-21 एवं 2022-23 तक 144 पंचायतों में अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई के निर्माण किए जाने के साथ-साथ वित्तीय वर्ष 2023-24 में शेष 73 पंचायतों में भी निर्माण करने का लक्ष्य है। 217 पंचायतों में से अब तक 145 पंचायतों में अपशिष्ट प्रसंस्करण निर्माण के लिए एनओसी प्राप्त हुए है। जिसमें से 145 पंचायतों की विवरणी एसएलडब्लुएम डैश वोर्ड पर इंट्री की गई है।

इंट्री किए गए ग्राम पंचायतों में से 30 पंचायतों में निर्माण हो चुका है। जबकि 98 ईकाईयों का निर्माण प्रक्रियाधीन है तथा 17 ग्राम पंचायतों में कार्य आरंभ नहीं हुआ है। बैठक में यूजर चार्ज संग्रह के संबंध में बताया गया कि अभी जिले के 115 पंचायतों में यूजर चार्ज संग्रह का कार्य प्रारंभ हो चुका है। जिसमें अब तक एक लाख 77 हजार 970 रूपये संग्रह किए गए है।

हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र/चंदा

Updated On 2 Jun 2023 7:42 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story