अब 30 हेक्टेयर में हो रही तुलसी की खेती

हमीरपुर, 13 दिसम्बर (हि.स.)। हमीरपुर जिले में अब तुलसी की खेती का रकबा लगातार घट रहा है। कुछ साल पहले सरकारी अनुदान मिलने पर तुलसी की खेती का ग्राफ तेजी से बढ़ा था लेकिन इस बार सरकारी अनुदान खत्म कर दिए जाने से किसानों का इसकी खेती से मोहभंग हो चला है । इसीलिए सैकड़ों हेक्टेयर क्षेत्रफल में होने वाली तुलसी की खेती का रकबा अब तीस हेक्टेयर में सिमट गया है।

हमीरपुर समेत समूचे बुन्देलखंड क्षेत्र में आठ साल पहले किसानों ने परम्परागत खेती के साथ तुलसी की खेती शुरू की थी। जिले के सुमेरपुर ब्लाक के पत्योरा, मौदहा, राठ, सरीला और गोहांड क्षेत्र के तमाम गांवों में सैकड़ों हेक्टेयर क्षेत्रफल में तुलसी खेतों में लहलहाई थी। कम लागत में तैयार होने वाली तुलसी की फसल भी किसान घर बैठे बेचकर मोटा मुनाफा कमा रहे थे। बताते है कि सरकार भी तुलसी की खेती करने वाले किसानों को 13180 रुपये प्रति हेक्टेयर के हिसाब से अनुदान देती थी इसीलिए तुलसी की खेती करने वाले किसानों का आंकड़ा भी तीन सौ के पार हो गया था लेकिन अब किसान तुलसी की खेती से मुंह फेरने लगे है।

बता दे कि कुछ साल पहले पत्योरा गांव में संदीप सिंह ने एक बीघे में राम तुलसी के पौध लगाए थे वहीं इंगोहटा गांव में एक एकड़ खेत में तुलसी की खेती सिद्धार्थ सिंह ने की थी। विदोखर गांव में भी कुछ किसानों ने राम तुलसी की खेती शुरू की थी लेकिन मार्केट न मिलने के कारण इसकी खेती से किसान पीछे हट रहे है।

उद्यान विभाग ने 30 हेक्टेयर में शुरू कराई तुलसी की खेती

जिला उद्यान अधिकारी रमेश चन्द्र पाठक ने बताया कि इस साल हमीरपुर जिले में तुलसी की खेती का लक्ष्य तीस हेक्टेयर क्षेत्रफल में कराए जाने का टारगेट है। जिसके लिए चयनित किसानों ने इसकी खेती कर रहे है। जिला उद्यान निरीक्षक घनश्याम सोनकर ने बताया कि गोहांड ब्लाक के उमरिया, भैसाय, वहपुर, तुरना व नंदना गांव में दर्जनों किसान तुलसी की खेती कर रहे है। लेकिन इस बार उमरियां गांव में तीस किसानों से 30 हेक्टेयर में तुलसी की खेती कराई जा रही है। बताया कि सरकारी अनुदान की जगह किसानों के एक किलो प्रति हेक्टेयर के हिसाब से तुलसी के बीज बांटे गए हैं।

हमीरपुर के तमाम गांवों में खेतों में लहलहाई श्यामा तुलसी

जिला उद्यान निरीक्षक घनश्याम सोनकर ने बताया कि राठ, गोहांड और सरीला क्षेत्र के भैसाय, दांदो, अटगांव समेत तमाम गांवों में किसानों ने खेतों में श्यामा तुलसी लहलहाई है। बताया कि उमरिया गांव में उमाशंकर, मुन्नीलाल, कौशल किशोर, ओमप्रकाश समेत तीन किसानों ने श्यामा तुलसी की खेती की है। बताया कि तुलसी की खेती में लागत कम आती है लेकिन एक हेक्टेयर में 10 क्विंटल तक तुलसी होती है। बाजार में भी ये 9 हजार रुपये क्विंटल के भाव से बिकती है। बताया कि तुलसी की फसल तैयार होने के बाद इसकी पत्तियां आर्गेनिक कम्पनी के लोग किसानों से खरीदते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज/

Updated On 23 Sep 2023 3:29 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story